Uttarakhand Valley: दिल खुशी से झूम उठेगा जब उत्तराखंड की इस वैली का करेंगे दीदार

Uttarakhand Travel: उत्तराखंड की असल खूबसूरती देखना चाहते हैं, तो फिर आपको हिमालय की गोद में मौजूद इस वैली का एक बाद दीदार जरूर करना चाहिए। 

 

Sahitya Maurya
about johar valley in uttarakhand

Famous Valley In Uttarakhand: उत्तराखंड की खूबसूरती के लगभग हर हिंदुस्तानी वाकिफ होगा। इस शहर की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि यहां हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है।

उत्तराखंड की हसीन वादियों में मौजूद मसूरी, ऋषिकेश, नैनीताल, अल्मोड़ा और चोपता कई बार घूमने गए होंगे। उत्तराखंड में स्थित वैली ऑफ फ्लावर्स भी आपने एक बार जरूर एक्सप्लोर किया होगा।

उत्तराखंड की हसीन वादियों में स्थित जोहर वैली भी एक ऐसी हसीन जगह है, जहां घूमने के बाद व्यक्ति खुशी से झूम उठेगा। इस आर्टिकल में हम आपको जोहर वैली की खासियत और आसपास घूमने की कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जोहर वैली कहां है? (Where is johar valley located) 

Where is johar valley located

जोहर वैली की खासियत जानने से पहले यह जान लेते हैं कि जोहर वैली कहां है। यह खूबसूरत वैली पिथौरागढ़ जिले में गोरी गंगा नदी के किनारे स्थित खूबसूरत और मनमोहक घाटी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जोहर वैली को कई लोग मिलम घाटी और गोरीगंगा घाटी के नाम से भी जानते हैं। इस खूबसूरत घाटी को उत्तराखंड का छिपा हुआ खजाना माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Panipat Travel: पानीपत के आसपास स्थित इन शानदार हिल स्टेशन को वीकेंड में बनाएं डेस्टिनेशन

जोहर वैली की खासियत (What is johar valley famous for) 

What is johar valley famous for

जोहर वैली बेहद ही कमाल की है। इसकी खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि यह उत्तराखंड की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। जोहर वैली की अलौकिक सुंदरता, एक से एक हसीन नजारे,  मनमोहक पहाड़ और हिमालय की हसीन चोटियां उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल करने का काम करती हैं।

जोहर वैली शांत वातावरण के लिए काफी प्रसिद्ध है। जो सैलानी प्रकृति से अधिक प्रेम करते हैं, उनके लिए यह स्वर्ग से कम नहीं है। घास के मैदान भी जोहर वैली की खूबसूरती को बढ़ाने काम करते हैं। (बेताब वैली)

जोहर वाली सैलानियों के लिए क्यों खास है? (Johar valley Tourist Attraction) 

Johar valley Tourist Attraction

देश में स्थित स्पीति वैली, सांगला वैली या वैली ऑफ फ्लावर्स फेमस है, ठीक उसी तरह उत्तराखंड की हसीन वादियों में मौजूद जोहर वैली भी सैलानियों के बीच लोकप्रिय है।

जोहर वाली सिर्फ प्रकृति प्रेमियों के बीच ही नहीं, यादगार फोटोग्राफी करने वालों के बीच भी प्रसिद्ध है। यह वैली ट्रेकिंग और कैम्पिंग करने वालों के बीच भी लोकप्रिय है। सर्दी और मानसून के समय इस वैली की खूबसूरती चरम पर होती है। जोहर वैली में आप गोरीगंगा को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हिमालय की खूबसूरती को निहार सकते हैं। (अरु वैली)

जोहर वैली और व्यापारिक संबंध (Johar valley trade route history)

Johar valley trade route history

जोहर वाली का व्यापारिक संबंध काफी चर्चित विषय है। कहा जाता है कि एक समय इस घाटी से तिब्बत के लिए के लिए महत्वपूर्ण व्यापारिक रास्ते निकलते थे। कई लोगों का मानना है कि जोहर घाटी के रास्ते से सिर्फ तिब्बत ही नहीं, बल्कि चीन, तुर्किस्तान और मंगोलिया के कई क्षेत्रों से व्यापार किया जाता था।

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर 1 दिन की छुट्टी लेकर पूरे 4 दिन घूमने का प्लान बनाएं

 


जोहर वैली कैसे पहुंचें? (How to reach Johar valley)

How to reach Johar valley

जोहर वैली आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले मुनस्यारी पहुंचना होगा। इसके लिए आप अल्मोड़ा, नैनीताल या रानीखेत होते हुए भी मुनस्यारी पहुंच सकते हैं।

मुनस्यारी पहुंचने के बाद आप लोकल टैक्सी या कैब लेकर जोहर वैली घूमने के लिए पहुंच सकते हैं। आपको बता दें कि मुनस्यारी से करीब 145 की दूरी पर जोहर वैली मौजूद है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से। अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

Image-insta, johar vailley

Disclaimer