Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर 1 दिन की छुट्टी लेकर पूरे 4 दिन घूमने का प्लान बनाएं

अगर आप भी महाशिवरात्रि के मौके पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको देश की कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं।

 

Sahitya Maurya
top places to visit on mahashivratri  weekend

Best places to visit on mahashivratri: घूमना फिरना लगभग हर किसी को पसंद होता है। इसलिए जब भी किसी को थोड़ा बहुत समय मिलता है, वो किसी न किसी बेहतरीन जगह घूमने के लिए निकल जाते हैं।

जब भी कोई घूमने का प्लान बनाता है, तो वो लंबी छुट्टी का इंतजार करता है, लेकिन कई बार समय नहीं मिलता है, इसलिए घूमने का प्लान अधूरा ही रह जाता है। ऐसे में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो महाशिवरात्रि के मौके पर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे 1 दिन की छुट्टी लेकर महाशिवरात्रि के मौके पर 4 दिन घूमने का लुत्फ कैसे उठा सकते हैं? इन 4 दिनों की छुट्टियों में भारत की इन शानदार जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि पर घूमने का प्लान कैसे बनाएं? (Mahashivratri 2024 weekend travel plan)

अगर आप महाशिवरात्रि के मौके पर 7 मार्च से लेकर 10 मार्च तक घूमने का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो फिर आप परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ यादगार ट्रिप बना सकते हैं। इसके लिए आप 7 मार्च या फिर 11 मार्च को ऑफिस से छुट्टी लेकर आराम से ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि में लॉन्ग वीकेंड कब पड़ने वाला है? (Long Weekend In Mahashivratri 2024)

Long Weekend In Mahashivratri

महाशिवरात्रि के खास मौके पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो लॉन्ग वीकेंड में आप ऐसे प्लान बना सकते हैं।

  • 7 मार्च- (बृहस्पतिवार-ऑफिस से छुट्टी ले सकते हैं)
  • 8 मार्च-(महाशिवरात्रि-महाशिवरात्रि की छुट्टी) 
  • 9 मार्च- (शनिवार-वीकेंड की छुट्टी)
  • 10 मार्च-(रविवार-वीकेंड की छुट्टी) 
  • 11 मार्च- (सोमवार-ऑफिस से छुट्टी ले सकते हैं)

इस तरह आप ऑफिस से 7 मार्च या 11 मार्च में से किसी एक दिन छुट्टी लेकर आराम से पूरे 4 दिन घूमने का बेहतरीन लुत्फ उठा सकते हैं। इन 4 दिनों की छुट्टी में भारत की कई बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Kolhapur Travel: कोल्हापुर के आसपास स्थित इन शानदार हिल स्टेशन को बनाएं ट्रैवल डेस्टिनेशन 

महाशिवरात्रि के मौके घूमने की बेस्ट जगहें (Best Places To Visit In Mahashivratri 2024 In India)

हिन्दू धर्म के लोगों के लिए महाशिवरात्रि किसी महापर्व से कम नहीं है। यह एक ऐसा पर्व से जिसे दक्षिण से लेकर उत्तर और पूर्व से लेकर पश्चिम भारत तक बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस साल 8 मार्च को पूरे देश में महाशिवरात्रि मनाया जाएगा। इस मौके पर इन जगहों पर पहुंच सकते हैं।

महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple)

Mahakaleshwar Temple

महाशिवरात्रि के मौके पर अगर आप किसी दिव्य स्थान का दर्शन करना चाहते हैं, तो फिर आपको महाकालेश्वर मंदिर पहुंचा जाना चाहिए। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित यह एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भारत में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। महाशिवरात्रि के मौके पर यहां का नजारा देखकर आप खुशी से झूम उठेंगे।

ऋषिकेश (Why is Rishikesh famous for)

पूरी दुनिया में योग नगरी के नाम से फेमस ऋषिकेश भी महाशिवरात्रि के मौके पर घूमने के लिए एक बेस्ट स्थान है। इस खूबसूरत शहर में ऐसे कई प्रसिद्ध शिव मंदिर है, जिनका आप दर्शन कर सकते हैं। भगवान शिव का दर्शन करने के साथ-साथ ऋषिकेश में एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं। ऋषिकेश के पहाड़ों में सुकून का पल भी बिता सकते हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir)

Kashi Vishwanath Mandir

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय और पवित्र मंदिरों में से एक है, जो भारत में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों में भी शामिल है। वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर का दर्शन करने के अलावा गंगा नदी में नौका विहार भी कर सकते हैं। गंगा आरती में भी शामिल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jamnagar Travel: गोवा भी फीका लगता है जामनगर के आसपास स्थित इन बीचेज के आगे, आप भी पहुंचें

 


मंडी (Mandi, himachal)

Mandi, himachal

हिमाचल की हसीन वादियों में मौजूद मंडी शहर महाशिवरात्रि के मौके पर घूमने के लिए एक एक बेस्ट हिल स्टेशन है। यहां स्थित भूतनाथ मंदिर को महाशिवरात्रि के मौके पर दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है। इस खूबसूरत शहर को कई लोग वाराणसी का हिल्स भी बोलते हैं।

मंडी में स्थित ऊंचे-ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़ और झील-झरनों का आप अपना घर बना सकते हैं। मंदिर में आप एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से। अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

Image-freepik

Disclaimer