Fixed Deposit For Senior Citizen: आखिर बुजुर्गों को FD पर क्यों मिलता है ज्‍यादा ब्‍याज, जानें वजह

एफडी एक सुरक्षित निवेश विकल्प है क्योंकि यह सरकार द्वारा बीमा किया जाता है यानी फिक्स्ड डिपॉजिट बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अधीन होते हैं।

Nadeem Khan
bank give more interest on FD for senior citizens

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में इन्वेस्ट करना एक खास और लोकप्रिय तरीका माना जाता है, जो लोगों के बीच फाइनेंशियल इन्वेस्ट के लिए पसंद किया जाता है। इसके कई कारण हैं, जिनमें सबसे खास है इसकी सुरक्षा, सरलता और नियमित तौर पर ब्याज की पेशकश। फिक्स्ड डिपॉजिट खासकर बुजुर्गों के बीच इन्वेस्ट करना काफी फायदेमंद समझा जाता है। बुजुर्ग लोग अपनी रकम को फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए प्राथमिकता क्यों देते हैं, इसमें कुछ मुख्य कारण शामिल हैं:

ऐसे में एफडी पर सामान्‍य नागरिकों की तुलना में बुजुर्गों को ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर करके बैंक उन्‍हें निवेश करने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं। ज्‍यादा ब्‍याज के चक्‍कर में ज्‍यादा से ज्‍यादा बुजुर्ग उस बैंक में पैसा निवेश करते हैं और इससे बैंक को फायदा मिलता है। 

why bank gives more interest on fd for senior citizens

फिक्स्ड डिपॉजिट से मिलने वाली सुरक्षा

एफडी एक सुरक्षित निवेश विकल्प है क्योंकि यह सरकार द्वारा बीमा किया जाता है यानी फिक्स्ड डिपॉजिट बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अधीन होते हैं। इसलिए, इस निवेश में निवेशकों को बहुत कम संकट का सामना करना पड़ता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट में सरलता

फिक्स्ड डिपॉजिट को खोलना और चलाना बहुत ही सरल होता है। निवेशकों को बैंक जाकर केवल एक आवेदन फॉर्म भरना होता है और वे अपनी राशि को बैंक खाते में जमा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये बैंक दे रहा है सीनियर सिटीजन को एफडी पर 8 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज, पढ़ें सारी डिटेल्स

नियमित तौर पर ब्याज

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर नियमित अवधि में ब्याज के रूप में आय प्राप्त होती है। इससे निवेशकों को अपनी आय की रिप्लेस करने में मदद मिलती है। एफडी एक फिक्स्ड ब्याज दर प्रदान करता है, जो निवेशकों को गारंटीड रिटर्न देता है। अधिकतर बैंक बुजुर्गों को एफडी पर सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.50 फीसदी अधिक ब्याज देते हैं।

why bank gives more interest on fd for senior citizens ()

बुजुर्गों को एफडी पर ज्यादातर पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंक आम जनता को दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना में 0.25% से 0.50% अधिक ब्याज ऑफर करते हैं। बुजुर्ग यानी 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति आते हैं। कुछ बैंक अधिक बुजुर्गों यानी 80 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को 0.5 फीसदी के अलावा 0.25 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज देते हैं। यानी, उन्हें कुछ बैंक 0.75 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज देते हैं।

इसे भी पढ़ें: एफडी में निवेश करने जा रहे हैं तो ध्यान से पढ़ लीजिए ये अहम बातें, वरना हो सकती है मुसीबत

बुजुर्गों को एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स का लाभ भी मिल सकता है। एफडी से नियमित आय बुजुर्गों के लिए अपनी जीवनशैली को बनाए रखने में मदद कर सकती है। अधिकांश बैंक बुजुर्गों को अधिक ब्याज दर के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज प्रदान करते हैं, क्योंकि उनके लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी और सेटिस्फेक्शन प्राइमरी होता है। इसके अलावा, कुछ बैंक आवर्ती ब्याज योजनाओं (Recurring Interest Plans) की पेशकश भी करते हैं जिससे निवेशकों को अधिक लाभ प्राप्त होता है।

हालांकि, एफडी में निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • अलग-अलग बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करें।
  • अपनी जरूरतों के अनुसार एफडी की अवधि चुनें।
  • एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स की गणना करें।
  • एफडी में निवेश करने से जुड़े जोखिमों को समझें, जैसे कि मुद्रास्फीति का जोखिम।
bank gives more interest on fd for senior citizens

मुद्रास्फीति जोखिम (Inflation Risk) वह जोखिम होता है, जो मुद्रास्फीति के वजह से निवेश के मूल्य में कमी आने की संभावना से उत्पन्न होता है। मुद्रास्फीति के वजह से वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढ़ती हैं, जिससे निवेशकों की खरीद की क्षमता कम हो जाती है।

फिक्स्ड डिपॉजिट एक सुरक्षित और सरल तरीका है जिससे लोग अपने निवेश राशि को बचाए रख सकते हैं और नियमित ब्याज की हासिल कर सकते हैं। एफडी निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर बुजुर्गों के लिए। निवेश करने से पहले, अपनी जरूरतों और जोखिम को सहने का मूल्यांकन करना और कई विकल्पों की तुलना करना जरूरी है।

अगर आपको हमारी स्टोरी से जुड़े सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के ऊपर दिये गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूलें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।

Image credit: Freepik 

 
Disclaimer