दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से क्या होता है?


Nikki Rai
20 Feb 2024
www.herzindagi.com

    वास्तु शास्त्र में सोने के लिए भी सही दिशाओं के बारे में बताया गया है। यदि कोई व्यक्ति गलत दिशा में सिर या पैर करके सोता है, तो इससे उसके जीवन और सेहत पर असर पड़ता है। इसी तरह शास्त्रों में दक्षिण दिशा में पैर करके सोना वर्जित बताया गया है। आइए जानें-

यमराज की दिशा

    दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है। मान्यता है कि इस दिशा में पैर करके सोना यमराज को नाराज करने के समान है।

पितृ होते हैं नाराज

    शास्त्रों की मानें, तो पितृ दक्षिण दिशा में वास करते हैं। ऐसे में इस दिशा में पैर करके सोने से पितृ दोष लगता है और पितरों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ता है।

मृतकों की दिशा

    मृत व्यक्ति के शव को दक्षिण दिशा में पैर और उत्तर दिशा में सिर करके रखा जाता है। इस दिशा में पैर करने से शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है।

शारीरिक ऊर्जा का क्षय

    दक्षिण दिशा की ओर पैर रखकर सोने से व्यक्ति की शारीरिक ऊर्जा का क्षय होने लगती है। सुबह थकान महसूस होती है।

निराशा से भर जाता है जीवन

    ज्योतिष के अनुसार दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से व्यक्ति का जीवन निराशाओं से भर जाता है और वह हर वक्त हारा हुआ महसूस करता है।

बुरे सपने आते हैं

    शास्त्रों की मानें, तो इस दिशा में पैर करके सोने से चैन की नींद नहीं आती और हर वक्त बुरे स्वप्न सताते हैं। इससे भय पैदा होता है।

मंगल दोष लगता है

    दक्षिण दिशा में मंगल ग्रह है। मंगल ग्रह एक क्रूर ग्रह है। इस दिशा में पैर करके सोने से भी मंगल दोष उत्पन्न होने की संभावना रहती है।

    दक्षिण दिशा में पैर करके सोना अशुभ साबित हो सकता है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com