तुलसी के काले पड़ने का क्या है मतलब?

ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना गया है। तुलसी का पौधा घर में होना मां लक्ष्मी के निवास का प्रतीक माना जाता है। वहीं, तुलसी से हमें कुछ संकेत भी मिलते हैं जो भविष्य में होने वाली घटनाओं के सूचक हो सकते हैं।  

Gaveshna Sharma
tulsi ke kale padne ka kya matlab hai

Kab Tulsi Ka Paudha Ho Jata Hai Kala: ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना गया है। तुलसी का पौधा घर में होना मां लक्ष्मी के निवास का प्रतीक माना जाता है। वहीं, तुलसी से हमें कुछ संकेत भी मिलते हैं जो भविष्य में होने वाली घटनाओं के सूचक हो सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स से जानेंगे कि तुलसी के पौधे का काला पड़ना किस बात का संकेत है और इससे जुड़ा कौन सा उपाय किया जा सकता है।

तुलसी के काले पड़ने से क्या होता है?

tulsi ke kale padne ka kya sanket hai

तुलसी का पौधा या तुलसी की पत्तियां अगर अचानक ही हरि-भरी से सीधा काली पड़ जाएं तो यह घरब में नकारात्मकता को दर्शाता है। इसका मतलब है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ रहा है और सकारात्मकता घटने लगी है। इसका एक ही उपाय है कि घर में पूजा-पाठ नियमित रूप से करें। इससे घर में नकारात्मकता कम होगी और दिव्य ऊर्जा का संचार होगा।

यह भी पढ़ें: घर में लगी तुलसी अगर दे ये संकेत तो आने वाला है धन

तुलसी के पौधे के अचानक काले पड़ने के पीछे एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। अगर तुलसी गलत दिशा में रखी हो तो वास्तु दोष पैदा होता है, जिसकी वजह से तुलसी काली पड़ने लग जाती है।

kab pdti hai tulsi kali

इसका उपाय यह है कि तुलसी के पौधे को वास्तु अनुसार, घर की पूर्व दिशा में रखें और रोजाना तुलसी की पूजा करें। तुलसी में जल अर्पित करें। तुलसी दल का भोग में प्रयोग करें। 

यह भी पढ़ें: Tulsi Ki Manjari: तुलसी में लगी मंजरी को कहीं फेंक तो नहीं देते आप, करें ये 3 काम

तुलसी के पौधे के काले पड़ने के पीछे का एक संकेत यह भी है कि कोई मुसीबत आपके घर-परिवार पर आने वाली थी जिसे तुलसी माता ने अपने ऊपर ले लिया है और वह संकट अब टल गया है। इसके अलावा, तुलसी जब आने वाले संकट को अपने ऊपर लेती है तो सूख भी जाती है। जड़ से तुलसी सूख जाए तो फौरान नई तुलसी को घर में लगाएं और पुरानी तुलसी की जड़ को जलाएं। 

 

आप भी इस लेख में दी गई जानकारी के माध्यम से यह जान सकते हैं कि आखिर तुलसी के पौधे के काले पड़ने के पीछे के क्या कारण होते हैं और यह किस बात का संकेत है। अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

image credit: shutterstock, unsplash

Disclaimer