टीवी की स्क्रीन पर लग गए हैं जिद्दी दाग,हटाने के लिए अपनाएं ये तरीका

How to clean TV Screen: अगर आप टीवी पर लगे दाग को साफ कर टीवी को नया जैसा बनाना चाहती हैं तो अपनाएं ये तरीका।

Priyanka Yadav
how to clean a flat screen TV

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की सफाई करते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना होता है। इसके साथ ही एक तरीके को अपनाने की जरूरत होती है। अगर सही तरीके से इनकी सफाई न की जाएं तो ये सामान जल्दी ही खराब हो जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान को साफ करते समय पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। कई बार गलत तरीके की वजह से शार्ट सर्किट जैसी परेशानी का सामना करना पड़ जाता  है। हम सभी के घर में टीवी मौजूद होती है। अक्सर इसे साफ करने के लिए हम बिना सोचे समझे इसकी सफाई में लग जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक सामान की स्क्रीन को साफ रखते समय विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि स्क्रीन पर किसी प्रकार की खरोंच न आए।

माइक्रोफाइबर कपड़े का करें इस्तेमाल

how to clean tv with vinegar

टीवी को साफ करने के लिए सही कपड़े का इस्तेमाल करना जरूरी है। टीवी पर लगे दाग को  हटाने के लिए गलती से भी तौलिया, पॉलिस्टर के कपड़े, अखबार आदि का इस्तेमाल न करें। ये कपड़े टीवी पर खरोंच छोड़ सकते हैं। ऐसे में आप दाग को हटाने के लिए माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल करें। (ऐसे करें किचन की सफाई)

इसे भी पढ़ें- क्या आपको पता है मोबाइल के स्क्रीन पर टूथपेस्ट लगाने से क्या होता है?

स्क्रीन क्लीनर का करें इस्तेमाल

how to remove tv screen stain

टीवी पर मौजूद गंदगी को हटाने के लिए हमेशा स्क्रीन क्लीनर का इस्तेमाल करें। आप टीवी साफ करने के लिए साबुन, डिटर्जेंट के बने लिक्विड का इस्तेमाल न करें।

स्क्रीनिंग सॉल्यूशन को डायरेक्ट न करें अप्लाई

screen cleaner

टीवी  स्क्रीन को साफ करने के लिए किसी भी सॉल्वेंट को सीधे स्क्रीन पर न डालें। इसका उपयोग करने के लिए लिक्विड सॉल्यूशन को सबसे पहले कपड़े पर लगाएं। उसके बाद टीवी की स्क्रीन पर हल्के हाथ से कपड़े को घुमाते हुए साफ करें। लिंट फ्री कपड़े या माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल करें। अगर आप लिक्विड को डायरेक्ट स्क्रीन पर छिड़काते हैं तो उसके स्पॉट स्क्रीन पर हमेशा के लिए बन जाएंगे। (ऐसे करें मिक्सर ग्राइंडर की सफाई)

स्क्रीन क्लीनर न होने पर करें विनेगर का इस्तेमाल

इसे भी पढ़ें-आपको पता है कि पैरों के नाखूनों पर टूथपेस्ट लगाने से क्या होगा?

टीवी स्क्रीन पर लगे दाग को हटाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए माइक्रोफाइबर कपड़े पर विनेगर की कुछ बूदें लेकर गिला करें। अब दागे लगे हुए जगह पर हल्के हाथों से घुमाते हुए साफ करें।

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही,अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हर जिन्दगी के साथ

 Image credit- Freepik
Disclaimer