किचन का गंदा-चिपचिपा कपड़ा ऐसे बनाएं नए जैसा


Jyoti Shah
20 Feb 2024
www.herzindagi.com

    अपने किचन की सफाई और काउंटर टॉप को नियमित रूप से साफ करने के लिए हम कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। बार-बार इस कपड़े का इस्तेमाल करने से यह बहुत जल्दी गंदा और चिपचिपा हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको इसे अच्छी तरह से चमकाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। आइए जानें-

नींबू-विनेगर से करें साफ

    अपने किचन के कपड़े को नए जैसा चमकाने के लिए आप नींबू और विनेगर की मदद ले सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच नमक डालें।

नींबू-विनेगर का घोल बनाएं

    अब इसमें बराबर मात्रा में विनेगर और नींबू को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद, किचन के गंदे कपड़े को इसमें 2 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ें।

कपड़े को रगड़कर साफ करें

    इस दौरान बीच-बीच में कपड़े को रगड़ लें। ऐसा करने से कपड़े से दाग निकलने लगते हैं। समय पूरा होने के बाद कपड़े को बाहर निकालकर अच्छे से रगड़ें।

साफ पानी से धोएं कपड़ा

    कपड़ा रगड़ने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस तरह आपका गंदा-चिपचिपा किचन का कपड़ा बिल्कुल साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोडा करें यूज

    अपने किचन के कपड़े को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी डालें और उसमें 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर लें।

कपड़ा साफ करने का तरीका

    बेकिंग सोडा के इस घोल को गैस पर उबलने के लिए रखें। साथ ही, इसमें कपड़ा भी डाल दें। पानी में उबाल आने के बाद गैस बंद करें और कुछ देर कपड़े को इसी में रहने दें।

कपड़ा साफ करने के स्टेप्स

    जब पानी ठंडा हो जाए, तो कपड़े को बाहर निकालकर रगड़ लें। इसके बाद, साफ पानी से कपड़ा धो लें। इस तरह किचन का कपड़ा चमक उठेगा।

    इन 2 तरीकों से आप किचन के कपड़े को नए जैसा बना सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो, तो शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com पर।