नॉन-स्टिक तवे पर जमी हुई काली और चिपचिपी तेल की परत कैसे साफ करें?

अगर नॉन-स्टिक तवे पर गंदी और चिपचिपी परत जम जाए, तो कई बार इसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उसे स्क्रबर से रगड़ने की जगह अगर कोई और तरीका अपनाया जाए तो? 

Shruti Dixit
How to clean dirty tawa

जब भी नॉन-स्टिक पैन्स की बात होती है, तब हमेशा हमें स्ट्रेस फ्री कुकिंग का ख्याल आता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नॉन-स्टिक पैन्स की लिमिट क्या होती है? उन्हें इस्तेमाल करते हुए कुछ महीने हो जाएं, तो आप पाएंगे कि नॉन-स्टिक तवे के साइड में जले हुए से निशान दिखने लगते हैं और उसमें तेल भी रिसने लगता है। ऐसे में होता यह है कि तवे की नॉन-स्टिक कोटिंग आसानी से निकलने लगती है और यह कोटिंग खाने में चिपकती है। 

यह समस्या सिर्फ नॉन-स्टिक तवे पर ही नहीं, बल्कि नॉन-स्टिक कढ़ाई के साथ भी होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप नॉन-स्टिक बर्तनों को बहुत अच्छे से साफ करें। अब समस्या यह है कि अगर आप नॉन-स्टिक बर्तनों को रगड़ेंगी, तो इनकी कोटिंग खराब होगी। 

अगर नॉन-स्टिक तवे में जम गई है गंदी लेयर, तो क्या करें?

नॉन-स्टिक तवे या कढ़ाई में अगर गंदी तेल की परत जम गई है, तो उसे गर्म करते ही उसके अंदर से तेल निकलने लगेगा और यह गंदा चिपचिपा तेल आपके पेट में जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर अपनाएंगी ये टिप्स तो सालों साल चलेगा नॉन-स्टिक पैन

ऐसे में आपको एक देसी हैक बताते हैं जिससे जल्दी यह काम हो जाएगा। आपको करना यह है कि तवे पर कद्दूकस करके थोड़ा सा कपड़े वाला साबुन तवे पर डाल लें। ध्यान रखें कि यहां तवे पर कपड़े धोने वाली टिकिया का इस्तेमाल करना है लिक्विड डिटर्जेंट का नहीं। 

dirty non stick skillet problems

इसके ऊपर से आपको दो चम्मच आटा डालना है। आप कोई भी आटा ले सकती हैं। इसके बाद तवे को गैस पर चढ़ाकर गर्म करना है और आटे को चलाते रहना है। चम्मच से जब आप इसे चलाएंगी, तो गर्म होकर निकलने वाला तेल, आटा सोख लेगा। इसके साथ ही चम्मच से रगड़ने के कारण साइड में जमी हुई काली परत भी हल्की होगी। 

जब आटा जलने लगे, तो थोड़ा पानी डाल दीजिए और इस पानी को गर्म होने दीजिए और इसके साथ ही चम्मच से चलाते रहें। इसके बाद आपको तवे को नॉर्मली साफ कर लेना चाहिए।  

बेकिंग सोडा और सफेद सिरके से साफ करें तवा 

अगर आपके नॉन-स्टिक पैन की हालत बहुत ही खराब है, तो आप पानी, सफेद सिरका और बेकिंग सोडा मिलाकर एक मिक्सचर बनाएं।  

आप पानी से पैन को पूरी तरह से कवर करके उसके ऊपर 2 चम्मच सफेद सिरका और 2 चम्मच बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं। इसके बाद आप इसे उबलने के लिए छोड़ दें। उबलते ही आप किसी लकड़ी के चम्मच से इसे अच्छे से चलाती रहें ताकि जमी हुई काली परत ढीली होकर तवे से निकल जाए।  

dirty tawa cleaning hacks

नॉन-स्टिक बर्तनों की केयर करें 

नॉन-स्टिक बर्तन खराब होने तब शुरू होते हैं जब आप उनकी केयर नहीं करतीं। उन्हें स्टील की करछी से रगड़ना या फिर बहुत हार्ड स्क्रबर से साफ करना गलत होता है। यह सही है कि नॉन-स्टिक बर्तनों में बहुत ज्यादा तेल की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन फिर भी आपको उनकी कोटिंग का ख्याल करते हुए इतना ध्यान तो रखना ही पड़ेगा कि खाना जले नहीं। इतना ही नहीं आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि कहीं किसी कारण से नॉन-स्टिक बर्तन में साबुन ना रह जाए।  

dirty tawa and its hacks

इन्हें हल्के हाथों से धोना चाहिए और कोशिश करें कि इन्हें धोते समय लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जाए। डिश वॉशर का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके लिए यह थोड़ी समस्या है क्योंकि डिश वॉशर में सभी बर्तन एक तरह से धुलते हैं और नॉन-स्टिक बर्तनों के लिए यह सही नहीं होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- नॉन-स्टिक पैन में नहीं चिपकेगा खाना, जानें ध्यान रखने योग्य तरीके 

अगर इतना साफ करने के बाद भी नहीं निकल रही जमी परत  

इतना सब कुछ होने के बाद भी अगर जमी हुई परत नहीं निकल रही है, तो आप समझ जाएं कि अब नॉन-स्टिक पैन को रिप्लेस करने का समय आ गया है। यह पैन अब अपनी लाइफ जी चुका है और इसमें खाना पकाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। आपको खाना पकाने के लिए दूसरे बर्तन लेने होंगे। 

अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के ऊपर दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।      

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

 

Disclaimer