पीरियड्स में पैड कितनी देर में बदलना चाहिए?


Smriti Kiran
20 Feb 2024
www.herzindagi.com

    पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासतौर पर अगर पैड इस्तेमाल कर रही हैं, तो उसे समय पर बदलना बेहद आवश्यक है। आइए आज इस लेख में जानें पैड कितनी देर में बदलना चाहिए-

पैड न बदलने से होते हैं ये नुकसान

  • इंफेक्शन
  • खुजली
  • रैशेज
  • सूजन
  • व्हाइट डिस्चार्ज बढ़ना
  • जलन आदि

हैवी ब्लीडिंग में ऐसे बदले पैड

    पीरियड्स के दौरान अगर हैवी ब्लीडिंग है, तो पैड 2-3 घंटे में बदलें या फिर उसस पहले ही गीला हो जाए, तो बदल लें। इससे आप इंफेक्शन से बच सकते हैं।

ऐसे बदलें पैड

    अगर पीरियड्स में हैं, लेकिन ब्लीडिंग सही से नहीं हो रही हैं, तो 3-4 घंटे में पैड बदल लेना चाहिए। ऐसा नहीं कि गीला नहीं है, तो क्यों बदलें। इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

फायदे

    3-4 घंटे के अंतराल पर पैड बदलने से आप न केवल इंफेक्शन से बच सकते हैं बल्कि पीरियड्स की स्मैल व डिस्चार्ज से होने वाली समस्या से बच सकते हैं।

यूटीआई इंफेक्शन का खतरा

    समय से पैड न बदलने से यूटीआई इंफेक्शन हो सकता है साथ ही वेजाइना में तेज जलन व दानें हो सकते हैं।

मेंस्ट्रुअल कप है बेहतर ऑप्शन

    अगर आप पैड को बार-बार बदलने के झंझट से बचना चाहती हैं, तो उसकी जगह मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करें, लेकिन याद रहे साफ-सफाई दोनों में रखना है।

इन चीजों का इस्तेमाल

    आप पैड की जगह टैम्पोन, मेंस्ट्रुअल कप, स्पॉन्ज, डिस्क, कॉटन क्लोथ आदि इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर पैड से रैशेज हो जाते हैं, तो कॉटन के साफ व पतले कपड़े का उपयोग करना सही रहेगा।

    आप भी पीरियड्स में पैड को समय से बदलें। स्टोरी अच्छी लगी हो, तो शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com