बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों की डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Board Exam: क्या आपका बच्चा भी बोर्ड एग्जाम में अपियर होने जा रहा है। इन टिप्स की मदद से बच्चों को अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी।

Aiman Khan
  • Aiman Khan
  • Editorial
  • Updated - 2024-02-20, 14:47 IST
lifestyle can improve exam performance

Board Exam: बोर्ड एग्जाम बच्चों के लिए किसी जंग से कम नहीं होता है। हर बच्चा नंबर लाने की होड़ में लगा रहता है। अगर आपका भी बच्चा बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहा है तो यह खबर आपके लिए है। आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा एग्जाम में अच्छा स्कोर करें तो पढ़ाई के साथ-साथ डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की भी जरूरत होती है। आइए जानते हैं वो टिप्स जो बच्चों के दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों की डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव (Board Exam Tips)

board exam hall

  • एग्जाम के प्रेशर में अक्सर बच्चे खाने पीने से दूरी बना लेते हैं ऐसे में शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है। कई बार बच्चे बीमार पड़ जाते हैं जिससे उनकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। आप बच्चों की डाइट का खास ख्याल रखें। उनके थाली में वो सबकुछ परोसें जिससे उन्हें ताकत मिलें। सीजनल फल और सब्जियों का सेवन कराएं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी। ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर खिलाएं इससे मेंटल हेल्थ सही होगा और याद करने की क्षमता बढ़ेगी।
  • अच्छा स्कोर करने के चक्कर में बच्चे रात-रात भर पढ़ाई करते हैं लेकिन इससे उनकी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है। चीज़ों को ठीक तरीके से याद रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है। अच्छी नींद ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करती है।  ऐसे बच्चों को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेने के लिए कहें।
  • वहीं इस दौरान फिजिकल एक्टिविटी पर भी खास ध्यान दें। बच्चों को वॉकिंग या योग करने के लिए जरूर कहें। योग करने से स्ट्रेस रिलीज होता है। पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। इससे पढ़ाई में भी मन लगता है।
  • बच्चों को रोजाना खेलने के लिए आधे घंटे का फ्रि टाइम भी दें। इससे मानसिक सेहत को नुकसान नहीं होगा। इस तरह आपके बच्चे एग्जाम में फ्रेश मन से अच्छा परफॉर्म करेंगे।
  • बच्चों के हाइड्रेशन का भी पूरा ख्याल रखें। टाइम टू टाइम उन्हें पानी पिलाते रहें। इससे शरीर और ब्रेन में ऑक्सीजन का संचार ठीक से होता और  शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। आप बच्चे को हेल्दी ड्रिंक्स, फलों का रस भी पिला सकते हैं।
  • चाय और कॉफी से बच्चों को दूर रखें। इससे नींद प्रभावित होती है। इसके कारण पाचन तंत्र की समस्याएं भी बढ़ सकती है।
अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।  
 
image credit-Freepik

 
Disclaimer