स्कैम से बचने के लिए तुरंत ऑन करें गूगल का ये फीचर

New protection feature: गूगल की तरफ से फ्रॉड से बचने के लिए एन्हांस्ड फ्रॉड प्रोटेक्शन फीचर  का ऐलान किया है। आप इसे ऑन कर ऑनलाइन होने वाले स्कैम से बच सकते हैं।

Priyanka Yadav
Fraud Protection Feature

Google New Feature: टेक्नोलॉजी के दौर में लोग अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के फ्रॉड करते हैं। आज के समय फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों में कई गुना इजाफा हुआ है। एंड्रॉयड फोन यूजर्स के साथ पैसों से जुड़े स्कैम काफी तेजी बढ़ रहे हैं। साइबर क्रिमनल ऑनलाइन व थर्ड पार्टी ऐप की मदद से लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। इस सिचुएशन को देखते हुए गूगल ने लोगों के लिए फ्रॉड से बचने का तरीका निकाला है। इस लेख में आज हम आपको गूगल के फ्रॉड प्रोटेक्शन फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन होने वाले फाइनेंशियल फ्रॉड से बच सकते हैं।

साइबर क्रिमिनल से बचने के लिए गूगल ने बनाया प्लान

cyber fraud protection feature

गूगल प्ले स्टोर पर फर्जी ऐप बनाकर साइबर क्रिमिनल लोगों को ठगने का काम करते हैं। ऐसे में गूगल ने अब एन्हांस्ड फ्रॉड प्रोटेक्शन फीचर का ऐलान किया जिसकी मदद से आप इस फ्रॉड से बच सकते हैं। गूगल का यह फीचर लोगों को फाइनेंशियल फ्रॉड के स्कैम से बचाएगा। आपको बता दें , कि गूगल सिंगापुर की साइबर सुरक्षा एजेंसी के साथ मिलकर इसे शुरू कर रहा है।

इसे भी पढ़ें- Instagram Password को फोन और वेब में ऐसे कर सकते हैं रीसेट, देखें पूरा प्रोसेस

कैसे करेगा फ्रॉड प्रोटेक्शन फीचर

fraud protection app

कम्पनी के अनुसार, यह फीचर एन्हांस्ड फ्रॉड प्रोटेक्शन फर्जी ऐप्स के बारे में एनालिसिस कर उन्हें ब्लॉक करने का काम करेगा जिन ऐप्स की मदद से क्रिमिनल इन कामों को अंजाम देते हैं। साइबर क्रिमिनल रन-टाइम परमिशन का उपयोग कर लोगों को ठगने का काम करते हैं। रन-टाइम परमिशन का मतलब, जब यूजर इंटरनेट से ऐप इंस्टॉल करने की कोशिश करता है।

परमिशन को चेक करेगा यह ऐप

google new feature

गूगल का यह फीचर रियल टाइम में ऐप द्वारा भेजी गई परमिशन की जांच करेगा, जिसमें मुख्य रूप से चार रिक्वेस्ट जैसे रिसीवर,एसएमएस, रीड, बिंड, नोटिफिकेशन और एक्सेसिबिलिटी को चेक करेगा। गूगल ने नोटिस जारी कर बताया है कि साइबर क्रिमनल अक्सर ओटीपी, एसएमएस, नोटिफिकेशन या स्क्रीन पर आने कंटेंट की जासूसी करने के लिए भी करते हैं। गूगल के मुताबिक, साइड लोडिंग सोर्स(वेब ब्राउजर, मैसेजिंग ऐप, फाइल मैनेजर) के माध्यम से ऐप्स को डाउनलोड करने वाले यूजर्स फ्रॉड मालवेयर से परमिशन की रिक्वेस्ट करते हैं।

इसे भी पढ़ें- फोटोज से भर गई है गैलरी? इस ट्रिक से करें कम साइज में High Quality Image सेव

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही,अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हर जिन्दगी के साथ

Image Credit- Freepik, Sutterstock

Disclaimer