गोवा में बीच डेस्टिनेशन वेडिंग करने पर कितना आता है खर्चा, जानें

भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज कपल्स में बढ़ता जा रहा है। आजकल लोग अपनी शादी को शानदार और यादगार बनाने के लिए लाखों-करोड़ों रुपये का खर्चा करने को तैयार हैं।

 

Priya Singh
goa beach destination wedding cost

गोवा में बीच पर डेस्टिनेशन वेडिंग करने का सपना तो हर किसी का होता है। इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है और हर कोई अपनी शादी के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश कर रहा है। अगर समुद्र के किनारे, लहरों की ध्वनि के साथ सात फेरे लेने का मौका मिले, तो इससे अच्छा किसी कपल के लिए और क्या हो सकता है।

गोवा के बीच पर सुंदर मंडप और चारों तरफ शांति और सुकून का अहसास वाकई आपकी शादी को यादगार बना देगा।  अगर आप भी अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग गोवा के बीच पर प्लान कर रहे हैं और बजट जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके काम आएगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे बीच और वेडिंग के खर्चे के बारे में बताएंगे, जहां आप अपनी वेडिंग तैयारी कर सकते हैं। 

गोवा में डेस्टिनेशन वेडिंग पर खर्चा

Goa destination wedding cost

साउथ और नॉर्थ गोवा के बीच डेस्टिनेशन वेडिंग  के लिए साउथ गोवा ज्यादा फेमस है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये जगह शांत और आरामदायक है। यहां के बीच साफ- सुथरे हैं और यहां रहने के लिए ढेर सारे रिसॉर्ट्स भी हैं।

गोवा में शादी का बजट आपके आपके गेस्ट और सुविधाओं के अनुसार  होता है। जितने ज्यादा गेस्ट होंगे और आप किस तरह तरह का डेकोरेशन चयन करते हैं, इस हिसाब से आपका खर्चा लगेगा। (हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत की ये रोमांटिक जगहें)

इसमें भले ही नॉर्थ गोवा शादी के लिए पसंद नहीं किया जाता, लेकिन  पार्टी के लिए ये जगह काफी फेमस है। आप अपनी शादी की तैयारियां पूरी करने के बाद  बागा बीच या अंजुना बीच पर पार्टी का मजा लेने जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- गोवा के इन बीच को बनाएं अपना वेडिंग डेस्टिनेशन, तस्वीरों के साथ यादगार हो जाएगा पल

 
 

गोवा में शादी के लिए लेना होगा लाइसेंस 

goa beach destination wedding price

  • अगर आप गोवा बीच पर डेस्टिनेशन वेडिंग का प्लान बना रहे हैं, तो आपको लाइसेंस लेना होगा। जिसमें सुरक्षा और शादी के बाद समुद्र तट की सफाई का जिम्मा शामिल है। इसका ध्यान भले आपके वेडिंग प्लानर को रखना होगा, लेकिन इसके लिए आपको भी लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस के लिए आप अपने वेडिंग प्लानर को इर्फॉम कर सकते हैं, वह इसकी तैयारियां कर लेंगे। ( हनीमून के लिए ढूंढ रहे हैं सबसे सस्ती जगह)
  • अगर आप गोवा में शादी का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको एक वेडिंग प्लानर बुक करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी शादी की पूरी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर के हाथ में होगी। आपको इसके लिए कोई मेहनत नहीं करनी होगी। 
destination wedding price
  • आप गोवा बीच रिसॉर्ट  2 रात और 3 दिन के बुक कर सकते हैं। अगर आप पीक सीजन के दौरान यहां शादी के लिए जा रहे हैं, तो 4 स्टार होटल में ट्विन शेयरिंग पर हर कमरे का किराया करीब 18,000 रुपये + टैक्स से शुरू होता है। अगर आप ऑफ-सीज़न कमरा बुक करते हैं, तो प्रति कमरा करीब 15,000 रुपये + टैक्स देना होता है। पीक सीजन के दौरान 200 मेहमानों के रहने के लिए होटल का खर्चा करीब 36 लाख तक हो सकता है। इसमें दोपहर और रात का भोजन शामिल है। अगर मेहमान कम है, तो खर्चा कम हो सकता है। 
  • आपको गोवा बीच पर शादी की सजावट के लिए 5 से 8 लाख तक खर्चा करना पड़ सकता है। आप सजावट पर अपना खर्चा कम कर  सकते हैं। आप अपने वेडिंग प्लानर से डेकोरेशन की सजावट का चयन करके सस्ते से सस्ती तैयारी करवा सकते हैं। (खूबसूरती का बेजोड़ नमूना है सागर)
  • अगर आप शादी के लिए लोकल मार्केट से प्लान बुर करते हैं, तो आपको ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ेगा। आप गोवा में किसी सस्ती जगह पर होटल ले सकते हैं और शादी के लिए बीच पर आ सकते हैं। शादी की पूरी तैयारियां वेडिंग प्लानर करेगा जिससे वह लोकल मार्केट से मदद ले सकता है। इस तरह सजावट से लेकर खाने पीने का खर्चा मात्र 20 से 25 लाख में पूरा हो सकता है। आप कम बजट वाले होटल में अपने मेहमानों के रहने की व्यवस्था कर सकते हैं।  

अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के ऊपर दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे।

साथ ही आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Image Credit-  Freepik

Disclaimer