अरंडी के तेल में विटामिन-ई मिलाकर लगाएं, दमकेगी त्वचा


Jyoti Shah
20 Feb 2024
www.herzindagi.com

    महिलाएं अपनी त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में आप घर पर ही विटामिन-ई कैप्सूल और अरंडी के तेल से अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकती हैं। आइए जानें कैसे-

अरंडी का तेल

    इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

विटामिन-ई कैप्सूल

    यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, विटामिन-ई कैप्सूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

    अरंडी का तेल और विटामिन-ई को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल डालें। अब इसमें विटामिन-ई की 2 कैप्सूल और थोड़ा एलोवेरा जेल मिक्स कर लें।

चेहरे पर कैसे लगाएं पैक

    इन तीनों चीजों को मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई करें। अब उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में 2-3 मिनट फेस मसाज करें।

कितनी देर लगाएं पैक

    मसाज करने के बाद इस पैक को त्वचा पर 20 मिनट लगाए रखें और फिर, हल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।

ड्राईनेस होगी खत्म

    इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राइनेस खत्म होती है। साथ ही, चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आने लगता है।

दाग-धब्बों से राहत

    अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं और स्किन मॉइस्चराइज रहती है।

    अरंडी के तेल और विटामिन-ई कैप्सूल का यह मिश्रण लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। स्टोरी अच्छी लगी हो, तो शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com पर।