इन गलतियों की वजह से नहीं बन पाती परफेक्ट चाशनी

गुलाब जामुन बनाने के लिए हो या लड्डू बनाने के लिए चाशनी के बगैर भारतीय पकवान अधूरे हैं। आज भी लोगों से परफेक्ट चाशनी नहीं बन पाती, क्योंकि वे चाशनी बनाते वक्त इन गलतियों को जरूर दोहराते हैं।

 
Chanchal Singh Thakur
easy sugar syrup recipe

चाशनी के बगैर भारतीय व्यंजन और मिठाई अधूरी है। भारत में गुड़ और शक्कर इन दो चीजों से चाशनी बनाई जाती है। चाशनी बनाना भले ही लोगों को आसान लगता है, लेकिन आपको बता दें कि इसकी सही कंसिस्टेंसी होना बहुत जरूरी है। अक्सर लोगों को लगता है कि चाशनी एक तार की बन गई तो वह परफेक्ट है, लेकिन आपको बता दें कि सही चाशनी के लिए एक तार का होना काफी नहीं है। इसके अलावा लोग चाशनी बनाते वक्त इन साधारण गलतियों को जरूर करते हैं, जिससे चाशनी बनते-बनते बिगड़ जाती है। इसलिए आप यदि चाशनी बना रहे हैं, तो इन गलतियों को न दौहराएं।

चाशनी में बहुत ज्यादा पानी डालना

चाशनी बनाते वक्त लोग सबसे बड़ी भूल यही करते हैं, कि चीनी और पानी का सही अनुपात नहीं रखते। चीनी में ज्यादा पानी डालकर घंटों चाशनी को पकाते रहते हैं। ज्यादा पानी डालकर चाशनी को उबालने से चाशनी का रंग डार्क हो जाता है। इसलिए पानी और चीनी का अनुपात सही रखें। 

पैन के किनारे में जमी चाशनी को साफ न करना

chashni or syrup cooking mistakes

बहुत से लोग पैन के किनारे में जमी शक्कर या गुड़ को साफ नहीं करते हैं, ऐसा न करने से चीनी इकट्ठी हो जाती है। ये बाद में चाशनी के साथ मिलकर चाशनी को दरदरा करती है। इसलिए चाशनी और चम्मच की मदद से लगातार किनारे में जमी चीनी को साफ करें (चाशनी रियूज)।

चाशनी को चम्मच न चलाना

बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वे चीनी और पानी को डालकर छोड़ देते हैं। इससे चाशनी जल सकती है और जल्दी घुलेगी नहीं। सही चाशनी बनाने के लिए चम्मच से लगातार चाशनी को चलाते रहें, जब तक वह सही कंसिस्टेंसी में न आ जाए।

इसे भी पढ़ें: मात्र 5 मिनट में बनकर तैयार होगी चॉकलेट ब्राउनी, नोट करें इंस्टेंट रेसिपी

चाशनी को बहुत देर तक उबालना

chashni or syrup recipe

चाशनी को ज्यादा देर तक नहीं उबालना चाहिए, इससे रंग और स्वाद दोनों ही बिगड़ता है। जब भी चाशनी बनाएं उसमें कम पानी डालकर जल्दी चीनी को घोल लें और थोड़ी देर पकाकर जल्द ही आंच बंद कर लें। यदि चाशनी जल्दी गाढ़ी हो जा रही है तो 3-4 चम्मच पानी डालकर फिर से गर्म करें। बिना पानी डाले गर्म करने से चाशनी और ज्यादा गाढ़ी हो जाती है।

सही गुड़ और चीनी का चुनाव

चाशनी बनाने के लिए सफेद दानेदार शक्कर और भूरे रंग की चाशनी बनाने वाले गुड़ का उपयोग करें। लड्डू बनाने के लिए अलग गुड़ मिलता है, इसलिए बाजार में चाशनी बनाने के लिए गुड़ या चीनी खरीदते वक्त ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें: बची हुई चाशनी का कुछ इस तरह कर सकती हैं दुबारा उपयोग 

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से। अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

Image Credit  Freepik, herzindagi

 

 

 

Disclaimer